महाराष्ट्र में ICSE 10 वीं की परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी

    इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ICSE) बोर्ड ने शुक्रवार को बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि वह जुलाई में सभी सुरक्षा सावधानियों के साथ 10 वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करेगा।

    दूसरी ओर, महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि अब कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं था।

    महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी ने अदालत को बताया कि राज्य में कोरोना की स्थिति गंभीर है और इसलिए लंबित आईसीएसई पत्रों के लिए परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं होगा।

    केंद्रीय बोर्ड ने अपने हलफनामे में यह तर्क दिया कि उसे परीक्षाओं के संचालन के लिए राज्य सरकार की अनुमति की आवश्यकता नहीं है।

    मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति एस एस शिंदे की खंडपीठ ने अरविंद तिवारी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें आईसीएसई के महाराष्ट्र के 2 जुलाई से 12 जुलाई तक 10 परीक्षाओं को आयोजित करने के फैसले को चुनौती दी गई थी।

    प्रारंभ में, परीक्षाएं 27 फरवरी से 30 मार्च के बीच निर्धारित की गई थीं, लेकिन COVID-19 के डर से 19 मार्च से परीक्षाएं रद्द कर दी गईं।

    तिवारी ने अपनी याचिका में दावा किया कि चूंकि COVID-19 मामलों की संख्या अभी भी बढ़ रही है, इसलिए आंतरिक परीक्षा में छात्रों के पिछले प्रदर्शन के एक ग्रेडेशन और मूल्यांकन के आधार पर परिणाम घोषित करना उचित होगा।

    महाराष्ट्र में 226 स्कूल आईसीएसई से संबद्ध हैं।

    23,347 छात्रों को 10 वीं कक्षा की परीक्षाओं में बैठने के लिए निर्धारित किया गया था।

    बोर्ड ने अपने हलफनामे में कहा कि तालाबंदी की छूट के बाद, उसने लंबित परीक्षाओं को आयोजित करने का फैसला किया।

    हालांकि, 3 जून को इसे महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा विभाग से एक संवाद प्राप्त हुआ जिसमें कहा गया कि राज्य सरकार के लिए परीक्षाओं की अनुमति देना संभव नहीं होगा।

    राज्य सरकार ने आईसीएसई बोर्ड से अनुरोध किया कि वह अपनी परीक्षा को स्थगित कर दे या आंतरिक मूल्यांकन पर निर्भर रहे।

    हालांकि, आईसीएसई की राय थी कि परीक्षाएं आयोजित की जानी चाहिए और अदालत को बताया कि सभी सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।

    यदि कोई छात्र परीक्षा में भाग लेने में असमर्थ है क्योंकि वह COVID-19 से पीड़ित है या परिवार का कोई सदस्य इससे पीड़ित है, या यदि वह संक्रमित क्षेत्र में रहता है, तो ऐसा छात्र सितंबर 2020 में दोबारा परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकता है, बोर्ड ने कहा।

    अदालत ने मामले को अगले सप्ताह सुनवाई के लिए पोस्ट कर दिया।

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×