IIT ने ई-मोबिलिटी में एमएस (रिसर्च) कार्यक्रम शुरू किया

    इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का अवसर लेने के लिए, आईआईटी गुवाहाटी ने मोबिलिटी में एमएस (अनुसंधान) कार्यक्रम शुरू किया।

    पाठ्यक्रम की बहुआयामी प्रकृति के कारण, इस कार्यक्रम को आगामी शैक्षणिक वर्ष (2020-2021) से संयुक्त रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभागों द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है। प्रवेश प्रक्रिया 15 जून 2020 से शुरू होगी।

    आईआईटी ने कहा कि सरकार ने देश में बिजली की गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं और प्रोत्साहन शुरू किए हैं। ईवी को अपनाने से नए अवसर खुले हैं। इस प्रकार, इस अनोखे अवसर का अधिकतम लाभ उठाने के लिए तैयार रहना अनिवार्य है। तैयारियों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम ईवी प्रौद्योगिकी में अगली पीढ़ी को प्रशिक्षित करना है। इसे संबोधित करने के लिए, संस्थान ने मोबिलिटी में यह अनूठा कार्यक्रम शुरू किया है। संस्थान का उद्देश्य विश्व स्तरीय 2-वर्षीय एमएस (अनुसंधान) कार्यक्रम विकसित करना है जो देश की आवश्यकताओं के लिए प्रासंगिक है।

    आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक प्रोफेसर टी। जी। सीताराम ने कहा, “आईआईटी गुवाहाटी ईवी और मोबिलिटी प्रौद्योगिकियों पर पाठ्यक्रम शुरू करने सहित उद्योग के साथ बातचीत को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है, जैसे कि उच्च प्रशिक्षित जनशक्ति काम करने के लिए आसानी से उपलब्ध है। इन अंतःविषय क्षेत्रों और देश में प्रतिस्पर्धा की वैश्विक प्रवृत्ति के साथ तालमेल रहता है

    आईआईटी  ने कहा कि संस्थान कार्यक्रम के लिए कुल 20 सीटें प्रदान कर रहा है। 10 सीटें उन छात्रों के लिए हैं जिन्होंने अपनी बीटेक पूरी कर ली है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और उत्पादन इंजीनियरिंग में। अन्य 10 सीटें उद्योग प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए हैं। उद्योगप्रायोजित उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और / या साक्षात्कार के माध्यम से होगा।

    संस्थान ने बताया कि संस्थान ने ऑटोमोबाइल उद्योग के नेताओं के परामर्श से पाठ्यक्रम विकसित किया है। कार्यक्रम की पहचान यह है कि यह केवल ईवी तकनीक के सैद्धांतिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है, बल्कि पाठ्यक्रम का एक तिहाई हिस्सा प्रयोगशाला के काम के लिए समर्पित है जिसमें हार्डवेयर के साथसाथ मॉडलिंग आधारित प्रयोग भी हैं। पाठ्यक्रम में गतिशीलता, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन जैसे विषय शामिल होंगे; ईवी की मॉडलिंग, गतिशीलता और नियंत्रण; और, ऊर्जा भंडारण और रूपांतरण।

    कार्यक्रम के समन्वयक प्रो। प्रवीण कुमार ने कहा, “यह कार्यक्रम वास्तव में उद्योग और शिक्षाविदों के बीच एक सहयोग है और इसमें स्मार्ट मोबिलिटी, EV ड्राइवट्रेन डिजाइन और नियंत्रण, ईवी परीक्षण मानकों और प्रोटोकॉल, चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर और V2G जैसे विषयों को शामिल किया गया है।

    प्रोफेसर संतोषा द्विवेदी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख, IIT गुवाहाटी ने कहा, “यह कार्यक्रम छात्रों और पेशेवर इंजीनियरों को अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करके इलेक्ट्रिक वाहनों के डिजाइन, विकास, विनिर्माण और रखरखाव से संबंधित कौशल और उनके घटकों को विकसित करने का अवसर देगा।

    इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, IIT गुवाहाटी के प्रमुख प्रोफेसर रोहित सिन्हा ने कहा, “एक दशक के भीतर, राष्ट्र को EV संस्कृति को बड़े पैमाने पर अपनाने का अनुमान है।

    इस प्रकार, युवा इंजीनियरों के लिए इस रोमांचक तकनीकी क्रांति में शामिल होने और कैरियर के अवसरों को पूरा करने के लिए उच्च समय है। मुझे विश्वास है कि यह नया एमएस कार्यक्रम उनके सपनों को साकार करने में मदद करेगा।

    आईआईटी  ने कहा कि संस्थान नियमित रूप से उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा वितरित सत्र और सेमिनार भी आयोजित करेगा। इन सत्रों के पीछे का उद्देश्य छात्रों को ईवी तकनीक में अत्याधुनिक तकनीक से अवगत कराना और उनमें औद्योगिक समस्या को सुलझाने के कौशल को बढ़ावा देना है। छात्रों को परियोजना कार्य को निष्पादित करने के लिए शीर्षस्तरीय कम्प्यूटेशनल और प्रयोगात्मक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×