NDA 2020 के लिये आज से शुरू हुए आवेदन

    नई दिल्ली: सेना में जाने का सपना हर किसी के दिल में नहीं पलता. कुछ अलग ही होते हैं, वे लोग जो देश की सेवा को कैरियर के रूप में चुनना चाहते हैं. अगर आप इनमें से ही एक हैं तो यह खबर आपके लिये महत्त्वपूर्ण हो सकती है. नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) ज्वाइन करके आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में से किसी एक में जाना चाहते हैं तो समय रहते आवेदन कर दें. यूपीएससी के एनडीए में एडमीशन के लिये आवेदन आरंभ हो चुके हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनडीए का पेपर साल में दो बार होता है, अप्रैल और नवंबर. जो कैंडिडेट एनडीए एगजाम 2020 के लिये अप्लाई करना चाहते हैं, वे यूपीएससी की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. वेबसाइट का पता है – upsc.gov.in

     

    महत्त्वपूर्ण तारीखें-

    एनडीए वन: आवेदन आरंभ- 8 जनवरी 2020

    एनडीए वन: आवेदन की आखिरी तारीख- 28 जनवरी 2020

    एनडीए वन: पेपर की डेट- 19 अप्रैल 2020

    एनडीए टू: एग्जाम की डेट- 6 सितंबर  2020

     

    कैसे करें आवेदन-

    सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं. यहां पहुंचकर एनडीए अप्लीकेशन नाम का लिंक होगा, उस पर क्लिक करें. अप्लीकेशन फॉर्म दो भागों में बंटा होगा. पहले पार्ट में अपनी सभी जरूरी जानकारियां भर दें और इसे सेव कर दें. इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा, इसे संभालकर रख लें. अब आपको जाना होगा अप्लीकेशन फॉर्म के दूसरे भाग में. यहां पहुंचने के बाद जब रजिस्ट्रेशन नंबर डालेंगे तब ही आगे बढ़ पाएंगे. यहां पहुंचकर फीस भरें. फीस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से भरी जा सकती है. सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद अप्लीकेशन जमा कर दे. फॉर्म का एक प्रिंट आउट भविष्य के लिए निकालकर रख लें.

    न्यूनतम योग्यता-

    इस परीक्षा में बैठने के लिये जरूरी है कि उम्मीदवार या तो इस साल क्लास 12 की परीक्षा देने जा रहा हो या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से क्लास 12 पास कर चुका हो. अगर आयु सीमा की बात की जाये तो उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2001 के पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद का नहीं होना चाहिए.

    परीक्षा प्रारूप-

    सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी. उम्मीदवारों को सबसे इसे क्वालीफाई करना होगा वरना वे आगे नहीं बढ़ सकते. लिखित परीक्षा में पास होने वाले ही अगले राउंड यानी एसएसबी इंटरव्यू राउंड में जायेंगे. एसएसबी राउंड पास करने के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जाम और डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन टेस्ट से गुजरना होगा. अंतत: सभी चरणों को पास करने वाले चयनित उम्मीदवारों की सूची यूपीएससी द्वारा कुछ समय बाद रिलीज की जाएगी.

    This news taken from abplive.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×