BSSC Recruitment 2022

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की ओर से अधिसूचना जारी करते हुए विज्ञापन संख्या 01/2022 के माध्यम से सचिवालय सहायक सहित विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। यह 2187 पदों के लिए होगी

    • Educational News, Jobs News

बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के बीच एक सुनहरा अवसर सामने आया है.  बिहार कर्मचारी चयन आयोग की ओर से अधिसूचना जारी करते हुए विज्ञापन संख्या 01/2022 के माध्यम से सचिवालय सहायक सहित विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। आवेदक के पास परीक्षा की अंतिम तिथि तक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा अलग-अलग पदों के लिए कुछ अतिरिक्त शर्तें भी रखी गई हैं। बिहार के बाहर के लोग भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मह्त्बपूर्ण तिथि :- आवेदन प्रक्रिया 14 अप्रैल से 17 मई तक चलेगी।

आवेदन शुल्क :- सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 540 रुपये का भुगतान करना होगा।

आयु :-

इन पदों के लिए न्यूनतम 21 वर्ष की आयु आवेदन कर सकती है। सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष निर्धारित की गई है। कुछ आरक्षित श्रेणियों के लिए 42 साल तक की छूट भी है। आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2021 के आधार पर की जाएगी। हालांकि, इसमें ऐसे उम्मीदवारों को भी मौका मिलेगा, जो 1 अगस्त 2015 को अधिकतम आयु सीमा के अंतर्गत आते हैं।

रिक्त पद :-
सचिवालय सहायक: 1360
योजना सहायक: 460
मलेरिया इंस्पेक्टर : 125
लेखा परीक्षक, रजिस्ट्रार सहयोग समिति: 256
डाटा एंट्री ऑपरेटर: 02
लेखापरीक्षक : लेखा परीक्षा निदेशालय : 370

आवेदन के लिए आयोग की वेबसाइट: https://bssc.bihar.gov.in

परीक्षा का विषय :-

इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन, करेंट अफेयर्स, इतिहास, कृषि, विज्ञान, गणित और मानसिक योग्यता पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा के लिए योग्यता अंक :-

सामान्य श्रेणी: 40 प्रतिशत
पिछड़ा वर्ग: 36.50 प्रतिशत
अत्यंत पिछड़ा वर्ग: 34 प्रतिशत
एससी-एसटी: 32 प्रतिशत
महिला: 32 प्रतिशत
दिव्यांग: 32 प्रतिशत

उम्मीदवार अपना आवेदन संख्या, पंजीकरण संख्या और राल नंबर सुरक्षित रखेंगे। आवेदक अपने आवेदन की एक प्रति अपने पास रखें। बाद में इसमें कोई बदलाव नहीं होगा।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×