CAPF भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव की तैयारी

    CAPF Recruitment process: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF – Central Armed Police Forces) की भर्ती प्रक्रिया में सरकार बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है। इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है। केंद्र सरकार के इस प्रस्ताव के अनुसार, अर्द्धसैनिक बलों में प्रवेश स्तर पर अधिकारियों की भर्ती के संघ लोक सेवा आयोग (UPSC – Union Public Service Commission) द्वारा कराए जाने की तैयारी है।

    पीटीआई को अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली परीक्षा की योजना को बदलने और सीएपीएफ का सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exams) में विलय करने पर विचार कर रही है।

    गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है। पिछले साल केंद्र सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) को संगठित समूह ए सेवा (OGAS) की श्रेणी दी। इस कदम के बाद ही भर्ती परीक्षा के आयोजन में बदलाव के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

    इसके अलावा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा की योजना और पाठ्यक्रम को बदलने पर भी विचार-विमर्श जारी है। यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा साल 2003 से ली जा रही है। तब से पाठ्यक्रम की समीक्षा नहीं की गई है।

    बता दें कि सीएपीएफ में सीआरपीएफ (CRPF), बीएसएफ (BSF), सीआईएसएफ (CISF), आईटीबीपी (ITBP) और एसएसबी (SSB) आते हैं। इन परीक्षाओं के जरिए भर्ती किए जाने वाले अधिकारी देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा की सुरक्षा में तैनात बलों का नेतृत्व करते हैं।

    This news taken from amrujala.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×