CBSE 10th Board Exam: इन विषयों के क्वेश्चन बैंक जारी

    • CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए अभ्यास के लिए क्वेश्चन बैंक जारी
    • दीक्षा ऐप (एंड्रॉइड) या आधिकारिक वेबसाइट diksha.gov.in से देखें
    • यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं क्वेश्चन बैंक

    CBSE Class 10th Board Exam: सीबीएसई की कक्षा 10 वीं के लिए बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. पहला पेपर 15 फरवरी 2020 को आयोजित किया गया था. छात्रों की मदद के लिए, CBSE ने उत्तर के साथ CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए अभ्यास के लिए क्वेश्चन बैंक भी जारी किए हैं.

    जानकारी के अनुसार, क्वेश्चन बैंक में सभी मुख्य विषयों के लिए उनके संबंधित उत्तरों के साथ 2000 से अधिक प्रश्न शामिल हैं, जिसमें गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, एसएसटी और हिंदी शामिल हैं. छात्र इन प्रैक्ट‍िस बुक्स का उपयोग आधिकारिक ऐप यानी दीक्षा ऐप (एंड्रॉइड) या आधिकारिक वेबसाइट diksha.gov.in से कर सकते हैं.

    सीबीएसई कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी, 2020 से शुरू हो चुकी है और 20 मार्च, 2020 (कक्षा 10) और 30 मार्च, 2020 (कक्षा 12) पर समाप्त होगी. यहां, छात्रों को प्रत्येक प्रश्न पर चरणबद्ध तरीके से स्पष्टीकरण मिलेगा. इस क्वेश्चन बैंक की मदद से दसवीं के छात्र अपनी तैयारी कर सकते हैं. यहां हम मुख्य विषयों के प्रश्नपत्रों का दीक्षा ऐप पर डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं. आप सीधे यहां से लिंक पर जाकर प्रश्नपत्र डाउनलोड करके इसे हल कर सकते हैं.

    CBSE Class 10th Board Exam: मुख्य विषयों की Direct link यहां देखें

    Science

    Maths

    English Foot Prints without Feet

    English First Flight

    Hindi Sanchayan 2

    Hindi Sparsh 2

    History

    Political Science

    Geography

     Economics

    बता दें कि पिछले साल लगभग 27 लाख छात्र अकेले सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. सीबीएसई ने अपना बोर्ड परीक्षा काउंसिलिंग सेशन भी शुरू कर दिया है. ये सेशन लगातार 23 साल से चल रहा है. इस काउंसिलिंग सेशन के जरिये बोर्ड अपने बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को निशुल्क परामर्श देता है. छात्रों के साथ, सीबीएसई अपने शिक्षकों को छात्रों को तनाव से निपटने में मदद करने के लिए सुझाव दे रहा है.

    This news taken from aajtak.indiatoday.in

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×