CBSE: कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं के पाठ्यक्रम को छोटा करने की तैयारी

    वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सीबीएसई केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE-Central leading group of optional assessment) छात्र-छात्राओं के पाठ्यक्रम में बदलाव कर सकता है। बता दें कि ये बदलाव कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए है।

    बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए एनसीईआरटी द्वारा एक्टिविटी कैलेंडर जारी किया है। इस कैलेंडर के मुताबित बच्चे क्या करेंगे? कैसे पढ़ाई करेंगे? क्या उनका रूटीन होगा? ये सब कैलेंडर के मुताबिक होगा। लेकिन 9वीं से 12वीं तक की कक्षा के छात्रों के लिए अभी हालात ऐसे ही हैं। सीबीएसई इन कक्षाओं की समीक्षा कर रहा है। ऐसे में इस पर भी विचार किया जा रहा है कि 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सिलेबस छोटा होगा या नहीं। यानी बोर्ड इन कक्षाओं के लिए सिलेबस छोटा करने की तैयारी में है।

    लॉकडाउन के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE-Central Board of Secondary Education) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे स्कूल की फीस और शिक्षकों के वेतन के मुद्दे पर विचार करें। सीबीएसई ने यह ऐसे समय में कहा है जब देश के विभिन्न राज्यों के अभिभावक लॉकडाउन के दौरान कई स्कूलों द्वारा फीस में वृद्धि और तीन महीने की फीस एक साथ देने की मांग से चिंता में हैं।

    This news taken from amarujala.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×