CLAT 2020 Registration: क्लैट 2020 के लिए कल से ऐप्लिकेशन

    क्लैट 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जनवरी, 2020 से शुरू हो जाएगी। कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (क्लैट) का आयोजन नैशनल लॉ यूनिवर्सिटियों के कंसॉर्टियम द्वारा किया जाता है जिसमें 21 यूनिवर्सिटियां शामिल हैं। इसके आधार पर उन यूनिवर्सिटियों में एलएलबी और एलएलएम प्रोग्रामों में दाखिला होता है। क्लैट 2020 ऐप्लिकेशन विडों तीन महीने तक खुली रहेगी यानी आप इसके लिए तीन महीने तक आवेदन कर सकेंगे। इसके आवेदन की आखिरी डेट 31 मार्च 2020 है। परीक्षा की संभावित तारीख 10 मई है।

    क्लैट के यूजी प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। पीजी प्रोग्रामों के लिए कैंडिडेट्स के पास एलएलबी की डिग्री होनी जरूरी है या समकक्ष शिक्षा हासिल की हो। जो कैंडिडेट्स अप्रैल/मई 2020 में एलएलबी की परीक्षा देने वाले हैं, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। योग्य छात्र क्लैट की ऑफिशल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in के माध्यम से क्लैट 2020 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

    परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी। एग्जाम का अधिकतम मार्क्स 150 अंक है। टेस्ट की अवधि 2 घंटे है। यूजी प्रोग्राम की स्थिति में 1-1 नंबर के 150 सवाल पूछे जाएंगे। अगर एलएलबी प्रोग्राम के लिए क्लैट का एग्जाम दे रहे हैं तो सवाल 12वीं लेवल के आएंगे और क्वन्टिटेटिव ऐनालिसिस के सवाल भी पूछे जाएंगे जो 10वीं क्लास के स्तर के होंगे।

    पीजी प्रोग्राम के लिए कुल 100 सवाल होंगे जिनके लिए 1-1 नंबर आवंटित होंगे और 25-25 नंबरों के 2 सब्जेक्टिव क्वेस्चन पूछे जाएंगे। यूजी और पीजी लेवल पर सभी गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग होगी।

    This news taken from navbharattimes.indiatimes.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×