CLAT 2023 Exam

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2023) परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है।

    • Educational News, Exam News

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2023) परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। क्लैट 2023 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 6 दिसंबर को जारी किया जाएगा। उसी दिन उम्मीदवारों से नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (एनएलयू) में प्रवेश के लिए अपनी प्राथमिकताएं भरने के लिए कहा जाएगा। जो उम्मीदवार नेशनल लेवल लॉ एंट्रेंस टेस्ट (सीएलटी) में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उम्मीदवार CLAT पंजीकरण शुल्क कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLU) की आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। CLAT का आयोजन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की 22 शाखाओं में उपलब्ध पांच वर्षीय एकीकृत एलएलबी पाठ्यक्रमों और एलएलएम पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा।

परीक्षा :-
CLAT 2023 परीक्षा 18 दिसंबर 2022 को ऑफलाइन (पेन-पेपर) मोड में दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच देश भर के लगभग 130 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जानी है। उम्मीदवारों को परीक्षा से कुछ दिन पहले CLAT एडमिट कार्ड 2023 प्राप्त होगा। उसके बाद, अंतरिम उत्तर कुंजी भी 18 दिसंबर को जारी की जाएगी ।

परीक्षा पैटर्न :-
परीक्षा दो घंटे की अवधि की होगी जिसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। प्रश्न पत्र को पांच भागों में बांटा जाएगा – अंग्रेजी भाषा, करंट अफेयर्स, जनरल अवेयरनेस, लीगल रीजनिंग और लॉजिकल रीजनिंग एंड क्वांटिटेटिव टेक्निक्स। सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद क्लैट 2023 की फाइनल आंसर की 24 दिसंबर को जारी की जाएगी।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×