HPPSC Recruitment 2022

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (Himachal Pradesh Public Service Commission, HPPSC) ने असिस्टेंट इंजीनियर (Assistant Engineer) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, एचपीपीएससी ने कुल 76 पदों पर भर्ती निकाली है।

    • Educational News, Jobs News

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (Himachal Pradesh Public Service Commission, HPPSC) ने असिस्टेंट इंजीनियर (Assistant Engineer) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, एचपीपीएससी ने कुल 76 पदों पर भर्ती निकाली है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे एचपीपीएससी की आधिकारिक साइट hppsc.hp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट 12 अप्रैल, 2022 है।

शैक्षिक योग्यता :-
उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास AICTE or AMIE द्वारा इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया कलकत्ता) से मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, अभ्यर्थियों को पहाड़ी क्षेत्रों में डिजाइन या निर्माण में काम करने का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के रीति-रिवाजों, तौर-तरीकों और बोलियों की नॉलेज होनी चाहिए।

आयु :-
वहीं उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

फीस :-
असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 400 है। वहीं हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जाति के लिए, 100/- परीक्षा शुल्क है। वहीं प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

चयन प्रक्रिया :-
एचपीपीएससी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, चयन प्रक्रिया में पर्सनैलिटी टेस्ट शामिल होगा। यह टेस्ट कंप्यूटर आधारित स्क्रीनिंग टेस्ट या दो घंटे की अवधि के ऑफलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। स्क्रीनिंग टेस्ट में प्राप्त अंक केवल पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए उम्मीदवारों की संख्या को कम करने के लिए मानें जाएंगे। यह उम्मीदवारों द्वारा अंतिम चयन के लिए उनकी योग्यता के रूप में नहीं माना जाएगा। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×