IB Recruitment 2022

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरो ने सुरक्षा सहायक / कार्यकारी (एसए / पूर्व) और मल्टी टास्किंग स्टाफ / जनरल (एमटीएस / जनरल) के कुल 1671 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।

    • Educational News, Jobs News

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरो ने सुरक्षा सहायक / कार्यकारी (एसए / पूर्व) और मल्टी टास्किंग स्टाफ / जनरल (एमटीएस / जनरल) के कुल 1671 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 नवंबर से शुरू होने जा रही है, अंतिम तिथि 25 नवंबर 2022 (रात 23.59 बजे तक) है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

योग्यता :-
खुफिया विभाग में एसए/एजे। और एमटीएस/सामान्य पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवार उसी राज्य का निवासी होना चाहिए जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं। साथ ही, उसी राज्य की किसी एक स्थानीय भाषा/बोली का ज्ञान होना चाहिए।

आयु :-
उम्मीदवारों की आयु आवेदन की अंतिम तिथि यानी 25 नवंबर को 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एसएसी/एसटी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी के लिए 3 साल की छूट है। इसके अलावा कई अन्य श्रेणियों के लिए भी आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।

आवेदन शुल्क :-
आवेदन शुल्क 500 रुपये है, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया :-
उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों की प्रक्रिया के माध्यम से खुफिया विभाग में एसए / कार्यकारी और एमटीएस के पदों के लिए किया जाएगा – टियर 1, टियर 2 और टियर 3। दोनों पदों के लिए टियर 1 समान होगा। इस परीक्षा की अवधि 1 घंटे की होगी और अधिकतम 100 अंक निर्धारित हैं। इसमें जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल एबिलिटी/लॉजिकल एबिलिटी एंड रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज और जनरल नॉलेज से 20 सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। टियर 1 में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को अगले चरण में टियर 2 के लिए बुलाया जाएगा जो विस्तृत उत्तर प्रकार और अंत में टियर 3 साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण होगा।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×