ISRO Teacher Recruitment 2022

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्रीय विद्यालय और सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार के सुलुरुपेट परिसर में विभिन्न शिक्षक पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है।

    • Educational News, Jobs News

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्रीय विद्यालय और सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार के सुलुरुपेट परिसर में विभिन्न शिक्षक पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। संगठन द्वारा 6 अगस्त 2022 को जारी भर्ती विज्ञापन (सं. एसडीएससी शार/आरएमटी/01/2022) के अनुसार, स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) की भर्ती गणित, भौतिकी, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान विषयों के लिए की जानी है। इसी तरह, गणित, अंग्रेजी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, पीईटी-मेल और पीईटी महिला में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों (टीजीटी) की भी भर्ती की जानी है। साथ ही प्राथमिक शिक्षक की भी भर्ती की जानी है। सभी पदों की कुल 19 रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

आवेदन प्रक्रिया :-
इसरो द्वारा विज्ञापित टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार की आधिकारिक वेबसाइट apps.shar.gov.in पर भर्ती अनुभाग में दिए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया विज्ञापन जारी होने के साथ यानी 6 अगस्त से शुरू हो गई है और उम्मीदवार अपना आवेदन 28 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन मोड में जमा कर सकेंगे। आवेदन के दौरान, उम्मीदवारों को 750 रुपये का शुल्क ऑनलाइन माध्यम से देना होगा।

योग्यता :-
पीजीटी पदों के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.एड की डिग्री हासिल की होनी चाहिए। इसी तरह, टीजीटी के लिए, उम्मीदवारों को संबंधित विषय के साथ-साथ बी.एड. में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, पीईटी पदों के लिए शारीरिक शिक्षा में स्नातक होना जरूरी है। पीआरटी के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×