JEE Main 2022 Session-2 Registration

संयुक्त प्रवेश परीक्षा - मेन (जेईई मेन) के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार 01 जून से शुरू हो गई है।

    • Educational News, Exam News

संयुक्त प्रवेश परीक्षा – मेन (जेईई मेन) के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार 01 जून से शुरू हो गई है। जो उम्मीदवार इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द आवेदन करें। जिन लोगों ने जेईई मेन 2022 यानि जून सत्र की परीक्षा के पहले चरण के लिए आवेदन किया है और दूसरे चरण यानी जुलाई सत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट-jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा। दूसरे चरण के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून है।

इन तारीखों पर होगी परीक्षा :-
एनटीए द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि जेईई मेन 2022 जून और जुलाई में दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन 2022 का पहला सत्र जहां 20 जून से 29 जून तक होगा, वहीं दूसरा सत्र 21 जुलाई से 30 जुलाई तक होगा। पहले चरण की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी होने वाला है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी समय पर जेईई मेन के आधिकारिक पोर्टल पर परीक्षा शहर, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख और परिणाम की घोषणा आदि की अग्रिम सूचना प्रदर्शित करती है।

आवेदन शुल्क :-
जेईई मेन 2022 चरण I के लिए आवेदन करते समय, सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जिन उम्मीदवारों को 325 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवार जेईई मेन 2022 चरण I के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। 25 अप्रैल को रात 9 बजे जबकि फीस जमा करने का काम रात 11.50 बजे तक किया जा सकता है।

आवेदक इन बातों का रखें ध्यान :-
जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन – 2022 सत्र – 1 के लिए परीक्षा शुल्क का सफलतापूर्वक भुगतान किया है और जेईई मेन – 2022 सत्र – 2 के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें पिछले सत्र के लिए अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा। वे सत्र – 2 के लिए केवल पेपर, माध्यम और परीक्षा का शहर चुन सकते हैं और परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन नहीं किया है उन्हें नए सिरे से आवेदन करना होगा।

आवेदन पंजीकरण चरण :-
1.सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
2.होम पेज पर ‘Enrollment for JEE Main 2022’ लिंक पर क्लिक करें।
3.लॉग इन करने के लिए आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।
4.अब जेईई मेन 2022 एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
5.उम्मीदवार संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
6.इसके बाद ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें।
7.अब जमा किए गए आवेदन पत्र, भुगतान रसीद आदि को डाउनलोड करें और प्रत्येक का प्रिंट आउट लें।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×