JEE Main April 2020: आ गया एप्लीकेशन फॉर्म

    JEE Main April 2020 Application Form: नेशनल टेस्टिंग एंजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मेन 2020 परीक्षा के अप्रैल सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक उम्मीदवार आवेदन 7 मार्च तक कर सकते हैं. यह रजिस्ट्रेशन उन लोगों के लिए भी उपलब्ध है जिन्होंने पहले ही जनवरी सेशन की परीक्षा में हिस्सा लिया हो.   ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. ऐसे में उम्मीदवार दोनों परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. अक्सर उम्मीदवार अपना स्कोर अच्छा करने के लिए दोबारा परीक्षा में शामिल होते हैं.

    अप्रैल में जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन 3 अप्रैल से 9 अप्रैल 2020 के बीच किया जाएगा. फाइनल रैंक लिस्ट एनटीए द्वारा जेईई मेन अप्रैल के परिणाम के साथ जारी की जाएगी. जेईई मेन जनवरी 2020 में, कुल 11 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया, जिनमें से 9 लाख से अधिक केवल बीटेक कोर्स के लिए थे. इसके अलावा, यह पहला साल था जब परीक्षा में संख्यात्मक प्रकार के प्रश्न शामिल किए गए थे.

    कितनी होगी फीस

    पुरुष उम्मीदवारों (सामान्य / ओबीसी) श्रेणी को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा जबकि आरक्षित श्रेणी के  महिला उम्मीदवारों  को 250 रुपये  का भुगतान करना होगा.

    कौन कर सकता है आवेदन

    जेईई (मेन) परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. जिन उम्मीदवारों ने  कक्षा 12वीं कक्षा की हो वह इस परीक्षा में हिस्सा ले सकता है.

    आपको बता दें, जेईई मेन परीक्षा के माध्यम से आईआईटी, सीएफटीआई, एनआईटी में एडमिशन लिया जाता है. जेईई मेन परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को जेईई एडवांस परीक्षा में भाग लेना होता है जिसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाता है.

    आवेदन करने के लिए डॉक्यूमेंट्स

    कक्षा 10 की मार्कशीट, कक्षा 12वीं की मार्कशीट, डिप्लोमा या डिग्री कोर्स सर्टिफिकेट / मार्कशीट, अकेडमिक डिटेल्स. रोजगार प्रमाणपत्र (यदि कोई हो), आरक्षण प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) शामिल हैं.

    क्या है फोटो का साइज

    उम्मीदवार की स्कैन की गया पासपोर्ट फोटो अपलोड करना होगा. जिसका आकार  30mm X 45mm और सिग्नेचर का आकार 80mm X 35mm होना चाहिए.

    JEE Main April 2020: जानें- कैसे करें आवेदन

    स्टेप 1 –  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं.

    स्टेप 2- ‘Application Form for JEE(Main) April -2020’ पर क्लिक करें.

    स्टेप 3-  ‘ Click here to login’ पर क्लिक करें.

    This news taken from aajtak.indiatoday.in

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×