JNV, KV Admission 2020: केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश में ओबीसी छात्रों को मिलेगा नये नियमों से आरक्षण

    JNV, KV Admission 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों और केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए नये नियमों के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग यानि ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आरक्षण देने का फैसला किया है। आरक्षण के नियम इसी सत्र से लागू होने हैं।

    आरक्षण नियमों के संदर्भ में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि नियमित प्रवेश प्रक्रिया के बाद केंद्रीय विद्यालयों में अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के साथ-साथ, अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) छात्रों के लिए सीटों की संख्या कम होती है तो अतिरिक्त सीटें बढ़ाई जाएंगी।

    वहीं, जवाहर नवोदय विद्यालयों में, मंत्रालय के नियमों के अनुसार, जहां ओबीसी उम्मीदवारों को 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा, वहीं एससी और एसटी छात्रों के लिए आरक्षण का अनुपात स्कूल के जिले में इन जातियों की कुल आबादी पर आधारित होगा जो कि राष्ट्रीय औसत से कम और इन दोनो जाति श्रेणियों के लिए कुल 50 फीसदी से अधिक नहीं हो सकता है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस कदम से जिस जिले में स्कूल स्थित हैं, उस जिले के ग्रामीण छात्रों में क्वालिटी एजुकेशन के बढ़ावा मिलेगा और एससी-एसटी छात्रों के साथ-साथ ओबीसी छात्रों को भी अवसर मिलेगा।

    This news taken from jagran.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×