MEA Internship Programme

    भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) युवा विद्यार्थियों को अपने विभिन्न विभागों में इंटर्नशिप का मौका दे रहा है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में विदेश मंत्रालय का इंटर्नशिप प्रोग्राम के पहले संस्करण के लिए एप्लीकेशन विंडो अब खुल गई है। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी, 2022 है। उम्मीदवार इसके लिए संबंधित वेबसाइट internship.mea.gov.in पर जाकर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    योग्यता :-
    विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में इंटर्नशिप आवेदन करने के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम स्नातक की डिग्री की शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। ऐसे उम्मीदवारों को भी प्राथमिकता के आधार पर इंटर्नशिप का अवसर दिया जाएगा, जो वर्तमान में अपने स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, जहां इंटर्नशिप उनके अंतिम वर्ष के पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए अनिवार्य है।

    आयु :-
    भारत सरकार के विदेश विभाग में इंटर्नशिप के लिए आवेदक उम्मीदवारों पर आयु सीमा मानदंड होंगे। 31 दिसंबर को उम्मीदवारों की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

    इंटर्नशिप की अवधि :-
    आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस साल विदेश मंत्रालय की इंटर्नशिप अप्रैल से जून 2022 के दौरान तीन महीने की अवधि के होगी। हालांकि, प्रत्येक इंटर्न को न्यूनतम अवधि एक माह के लिए और अधिकतम तीन माह तक के लिए लगाया जाएगा। एक समयावधि में कुल 75 इंटर्नशिप की पेशकश की जाएगी। सभी चयनित इंटर्न को अप्रैल 2022 में उसी दिन मंत्रालय में शामिल होना होगा।

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×