नॉर्थ ओडिशा यूनिवर्सिटी रिक्रूटमेंट: 75 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों

    ओडिशा: North Orissa University Job Notification 2020: नार्थ ओडिशा यूनिवर्सिटी ने प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के 75 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इस बारे में यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते हैं. याद रहे कि आवेदन ऑफलाइन होंगे, ऑनलाइन की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है. आवेदन करने की अंतिम तिथि फरवरी2020 है. इसके पहले आवेदन कर दें.

     

    वैकेंसी का विवरण –

    नार्थ ओडिशा यूनिवर्सिटी में निकली वैकेंसी का विवरण इस प्रकार है.

    प्रोफेसर – 14 पद

    एसोसिएट प्रोफेसर – 27 पद

    असिस्टेंट प्रोफेसर – 34 पद

    शैक्षिक योग्यता –

    प्रोफेसर– इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में डॉक्ट्रेट डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उसका उच्च कोटि का कार्य भी पब्लिश होना चाहिए. रिसर्च एरिया में काम करने के साथ ही यूजीसी द्वारा सूचीबद्ध जर्नल्स में कम से कम आवेदक के दस रिसर्च पेपर पब्लिश हों, ये जरूरी है. इन सबके साथ ही रिसर्च स्कोर 120 होना भी आवश्यक है.

    एसोसिएट प्रोफेसर– इस पद के लिये आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि संबंधित विषय में डॉक्ट्रेट के साथ ही पीएचडी डिग्री आवेदक के पास हो. उनका एकेडमिक रिकॉर्ड बहुत अच्छा होना चाहिए. इसके अलावा उसने मास्टर डिग्री कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास की हो यह भी जरूरी है. तीसरा और जरूरी मापदंड है अनुभव का. आवश्यक है कि उम्मीदवार के पास कम से कम 8 वर्ष का अनुभव हो. यह अनुभव टीचिंग, रिसर्च या संबंधित क्षेत्र में हो सकता है बस यह यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर पद के समकक्ष होना चाहिए.

    असिस्टेंट प्रोफेसर– इस पद के लिये जरूरी है कि उम्मीदवार ने देश की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबंधित विषय में 55 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी किया हो. इसी के साथ आवश्यक है कि कैंडिडेट ने यूजीसी सीएसआईआर द्वारा कंडक्ट कराए जाने वाला नेट एग्जाम भी पास किया हो.

    अगर नेट का पेपर पास नहीं किया है तो यूजीसी द्वारा लिए जाने वाले इसके समकक्ष के दूसरे पेपर जैसे एसईटी (SET) या एसएलईटी (SLET) पास होने पर भी आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही यूजीसी के स्टैंडर्ड्स के मुताबिक जिन्होंने पीएचडी की डिग्री ली है, वे भी आवेदन के लिए योग्य हैं. यहां पर दी हुई सभी जानकारियां सांकेतिक हैं. जिनमें बदलाव संभव है. विस्तार से और ताजा जानकारी के लिये यूनिवर्सिटी की वेबसाइट देखते रहें.

    कैसें करें आवेदन –

    सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.nou.nic.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर लें. फॉर्म ठीक से भरकर और सभी डाक्यूमेंट्स उसमें लगाकर नीचे दिये पते पर भेज दें –

    Registrar, North Orrisa University, Takatpur, Baripada – 757003.

    अप्लीकेशन केवल स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड पोस्ट से ही भेजें और याद रहे कि इसके अलावा और किसी माध्यम से भेजे गये आवेदन स्वीकार नहीं होंगे. जहां तक बात आवेदन शुल्क की है तो सामान्य श्रेणी को 1000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट बनवाना है और एससी, एसटी वर्ग को 750 का.

    This news taken from abplive.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×