Nursery Admission January 2020: नर्सरी में आरक्षित श्रेणी की प्रवेश प्रक्रिया अगले साल से होगी शुरू

    नई दिल्ली, रीतिका मिश्र। Nursery Admission January 2020: जनवरी के पहले सप्ताह में नर्सरी दाखिले में ईडब्ल्यूएस व आरक्षित श्रेणी के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू होने वाली है। अभी तक अभिभावक सामान्य श्रेणी के लिए दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के इंतजार में थे। सामान्य श्रेणी के लिए दाखिला प्रक्रिया खत्म होते ही अभिभावकों की नजर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) व दिव्यांग वर्ग (डीजी) में है।

    निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि 29 दिसंबर को नर्सरी में सामान्य श्रेणी के तहत दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के बाद जल्द ही सभी जिलों से खाली सीटों का डाटा मिलने के बाद आरक्षित श्रेणी में (ईडब्लूएस/डीजी) श्रेणी में दाखिला शुरू हो जाएगा। इस श्रेणी में दाखिले के लिए 4-5 जनवरी को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

    31 मार्च तक नर्सरी दाखिले के लिए बच्चे की उम्र तीन से चार साल, केजी के लिए चार से पांच साल और कक्षा एक के लिए पांच से छह साल तक होनी चाहिए। लेकिन, निदेशालय द्वारा जारी परिपत्र के मुताबिक स्कूल अगर चाहें तो बच्चे को उम्र में एक माह की अतिरिक्त छूट दे सकते हैं। इस हिसाब से अब दो साल 11 माह के बच्चों का भी दाखिला कराया जा सकता है। निदेशालय ने जनवरी के पहले सप्ताह में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

    3 जनवरी 2020 को जारी हो सकती है गाइडलाइंस

    एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि 29 दिसंबर को दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के बाद जल्द ही सभी डिस्ट्रिक्ट से खाली सीटों का डाटा मिलने के बाद इडब्लूएस/डीजी श्रेणी में दाखिला शुरु हो जाएगा। इस वर्ग के लिए गाइडलाइंस 30 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच जारी हो सकती है।

    जनवरी तक तय की गई थी दाखिला प्रकिया

    निदेशालय ने जनवरी के पहले सप्ताह में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का टारगेट रखा है। बता दे, शिक्षा निदेशालय दिल्ली के निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार कानून के तहत नर्सरी, केजी और कक्षा एक में इडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के लिए 25 प्रतिशत सीटें रिजर्व रखता है।

    This news taken from jagran.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×