आज दोपहर 4 बजे घोषित होगा राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट

    Rajasthan Board 12th Science Result 2020:राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) आज  शाम 4:00 बजे कक्षा-12 की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी करने जा रहा है. इस प्रकार राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्रों का लंबे समय से किया जाने वाला इंतज़ार आज ख़त्म हो जाएगा. बोर्ड के कल जारी होने वाले 12वीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट की यह घोषणा प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासारा करेंगें. उनके अनुसार कल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारौली की प्रजेंस में 12वीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

    ऑफिशियल वेबसाइट- आरबीएसई 12वीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट अपने ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर ही जारी करेगा. छात्र अपना रिजल्ट इसी वेबसाइट पर लॉग इन कर चेक कर सकते हैं. छात्रों को चाहिए कि वे आज ही अपने एडमिट कार्ड वगैरह खोज कर रख लें.

    छात्र अपना रिजल्ट इस प्रकार चेक कर सकते हैं- छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, अपना रोल नंबर इंटर कर चेक कर सकते हैं. छात्र अपना रिजल्ट देखने के बाद रिजल्ट का प्रिंट आउट जरूर निकाल कर रख लें.

    सप्लीमेंट्री परीक्षा भी कराई जाएगी- बोर्ड ने फैसला किया है कि ऐसे छात्र जो किसी भी कारण से परीक्षा नहीं दे पाए थे उन छात्रों की छूटी परीक्षाएं सप्लीमेंट्री परीक्षा के साथ ले ली जाएंगी. जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 05 मार्च 2020 से शुरू हो गईं थीं लेकिन कोरोना महामारी के कारण किए गए लॉक डाउन से 19 मार्च 2020 से बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं. बोर्ड बाकी बची परीक्षाओं को जून में आयोजित करवाया था.

    एक नजर 12वीं के साइंस स्ट्रीम के 2019 के रिजल्ट पर-  पिछले साल यानी की 2019 में राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा की साइंस स्ट्रीम का कुल रिजल्ट 92.88% था जिसमें लड़कियों का पासिंग परसेंटेज 95.86% और लड़कों का पासिंग परसेंटेज 91.59%.है.

    This news taken from abplive.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×