राजस्थान शिक्षा बोर्ड कक्षा 1 से 8 और कक्षा 9 & 11 के स्टूडेंट्स को देगा ई-सर्टीफिकेट

    RBSE Result 2020: देश में कोविड – 19 संक्रमण के चलते किये गए लॉक डाउन के कारण राजस्थान में भी कक्षा – 1 से लेकर कक्षा – 9 तक एवं कक्षा – 11 की परीक्षाएं संपन्न नहीं हो पाईं थीं. इसलिए राजस्थान में भी नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत होने के कारण बिना परीक्षा के ही कक्षा – 1 से कक्षा – 8 तक तथा 9वीं और 11वीं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश जारी करना पड़ा.

    अगली कक्षा में प्रमोट किये गए इन कक्षाओं के छात्रों को अब राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा 03 मई 2020 के पश्चात् ई-सर्टीफिकेट प्रदान करने का निर्णय लिया गया है जिससे इन छात्रों को अगली कक्षा में नामांकन कराने में कोई परेशानी न हो. कक्षा – 1 से लेकर कक्षा – 8 तक तथा 9वीं और 11वीं के छात्रों को ई-सर्टीफिकेट दिए जाने की यह जानकारी राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा द्वारा किये गए एक ट्वीट के माध्यम से प्रदान की गयी है.

    कक्षा – 1 से लेकर कक्षा – 8 तक तथा 9वीं और 11वीं के छात्रों को ई-सर्टीफिकेट प्रदान करने के सम्बन्ध में दिनांक 20 अप्रैल 2020 को कार्यालय, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर द्वारा एक आदेश भी जारी किया जा चुका है. इस आदेश में यह कहा गया है कि राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को शाला दर्पण पोर्टल द्वरा निर्मित ई-सर्टीफिकेट एवं गैर राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को पीएसपी पोर्टल द्वारा निर्मित ई-सर्टीफिकेट प्रदान किया जाएगा. इस सर्टीफिकेट को डाउन लोड करने के लिए प्रत्येक छात्र को एक यूनिक कोड प्रदान किया जाएगा.

    This news taken from abplive.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×