Rajasthan Teacher Guest Faculty Recruitment 2022

राजस्थान सरकार के प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत राज्य के विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर 'विद्या संबल योजना' 2022 में 'अतिथि संकाय' के पदों पर भर्ती की जानी है।

    • Educational News, Jobs News

राजस्थान सरकार के प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत राज्य के विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर ‘विद्या संबल योजना’ 2022 में ‘अतिथि संकाय’ के पदों पर भर्ती की जानी है। शिक्षा विभाग द्वारा 20 अक्टूबर 2022 को राजस्थान विद्या संबल योजनान्तर्गत अतिथि शिक्षकों की भर्ती रिक्त पदों के सापेक्ष मानदेय के आधार पर होगी। राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ) सेवा नियम 2021 एवं अन्य संबंधित नियमों के अनुसार निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आज यानि बुधवार 2 नवंबर से 4 नवंबर तक अपने जिले और क्षेत्र के संबंधित स्कूल में ऑफलाइन मोड में आवेदन जमा कर सकते हैं. आवेदन के लिए उम्मीदवार अधिसूचना और आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in  लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

रिक्त पद :-
राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा विद्या संबल योजना के तहत अतिथि शिक्षकों की भर्ती केवल संबंधित स्कूल के लिए घोषित कुल पदों में से वर्तमान में रिक्तियों के खिलाफ की जानी है। जिलेवार रिक्तियों की संख्या आधिकारिक वेबसाइट से चेक की जा सकती है। वहीं, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में स्थित स्कूलों में कुल 93,000 गेस्ट फैकल्टी की भर्ती की जाएगी, जिनमें लेक्चरर, सीनियर टीचर, टीचर लेवल-2, टीचर लेवल-1, लैबोरेटरी शामिल हैं. विभिन्न विषयों के लिए सहायक और शारीरिक शिक्षा शिक्षक के रूप में होगी।

वेतन :-
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, “विद्या संबल योजना के तहत लगे होने वाले अतिथि शिक्षकों को प्रति घंटा (60 मिनट) पदवार मानदेय दिया जाएगा। शिक्षक स्तर I, स्तर II, प्रयोगशाला सहायक और शारीरिक शिक्षा शिक्षक को 300 रुपये प्रति घंटा और अधिकतम मासिक मानदेय 21 हजार रुपये दिया जाएगा। जबकि वरिष्ठ शिक्षक को 350 रुपये प्रति घंटा और अधिकतम मासिक मानदेय 25 हजार रुपये कक्षा 9 से 10 तक और प्रोफेसर को 400 रुपये प्रति घंटा और अधिकतम मासिक मानदेय कक्षा 11 से 12 के लिए 30 हजार रुपये मिलेगा।

चयन प्रक्रिया :-
स्कूलों द्वारा विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों से प्राप्त आवेदनों की सूची 5 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी। इनमें से पात्रता के अनुसार मेरिट सूची 7 नवंबर तक जारी की जाएगी, जिस पर 9 नवंबर को आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी और अंतिम मेरिट सूची 10 नवंबर को जारी की जाएगी। इसके बाद 11 नवंबर को उम्मीदवारों के दस्तावेजों के सत्यापन की जांच की जाएगी. इसके बाद 12 नवंबर को नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे और चयनित उम्मीदवारों को 19 नवंबर तक ज्वाइन करना होगा.

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×