RBSE 10th 12th exams Held main subjects

    राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 कोविड-19 के कारण स्थगित की गई परीक्षाओं के कार्यक्रम को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट सामने आए हैं। राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा से मिली जानकारी के आधार पर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड परीक्षाएं राजस्थान (माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (आरबीएसई), अजमेर) करा सकती हैं यानी परीक्षाएं राजस्थान बोर्ड ही ले सकती हैं. प्रमुख विषयों के लिए।

    उधर, केंद्रीय बोर्ड- सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा 1 जून को 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं महामारी के कारण स्थगित होने के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी। माना जा रहा है कि सीबीएसई के फैसले के मुताबिक राजस्थान बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को लेकर राजस्थान सरकार फैसला ले सकती है.

    हालांकि, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं की बात करें तो सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं और परिणाम छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जाएंगे। दोनों बोर्ड सीबीएसई माध्यमिक (10वीं) परिणाम 2021 और सीआईएससीई आईसीएसई (10वीं) परिणाम 2021 तैयार करने की प्रक्रिया में हैं।

    इससे प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा के विभिन्न विषयों के प्रश्नपत्र छपवाए गए हैं और यदि राज्य में कोविड-19 महामारी पर काबू पाया जाता है तो राजस्थान बोर्ड द्वारा माध्यमिक परीक्षा आयोजित की जा सकती है. बोर्ड का मानना ​​है कि 10वीं की परीक्षा रद्द होने से भविष्य में छात्रों को नुकसान होगा।

    इसी तरह, कुछ अन्य रिपोर्टों के अनुसार, राजस्थान बोर्ड द्वारा राज्य सरकार को सुझाए गए विकल्पों में से एक 10 के बजाय 11 वीं बोर्ड परीक्षाओं को शामिल करना है। इस हिसाब से 10वीं कक्षा के छात्र 11वीं कक्षा प्राप्त कर सकते हैं और बोर्ड परीक्षा अगली कक्षा के लिए ली जा सकती है, जिसमें 10वीं कक्षा के प्रश्न भी शामिल होंगे।

    बोर्ड को मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित करने की तारीख से कम से कम 15 दिन पहले घोषणा की जाएगी. साथ ही, परीक्षा में परीक्षा पैटर्न कम है और परीक्षाएं जून-जुलाई में हो सकती हैं।

    [content_link title=”Mobile App” icon=”icon-mobile-line” link=”https://play.google.com/store/apps/details?id=com.vidhyarthidarpan&hl=en” target=”_blank” class=”” download=””]      [content_link title=”Notification” icon=”icon-doc-line” link=”https://www.vidhyarthidarpan.com/blog/educational-news/” target=”_blank” class=””]

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×