RPSC Recruitment 2022

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान सरकार के तहत विभिन्न विषयों के लिए वरिष्ठ शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। अंग्रेजी, हिंदी, गणित, संस्कृत, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान पंजाबी और उर्दू विषयों के लिए वरिष्ठ शिक्षकों के कुल 9760 पदों पर भर्ती की जानी है।

    • Educational News, Notification News

राजस्थान सरकार शिक्षक भर्ती के अवसर का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान सरकार के तहत विभिन्न विषयों के लिए वरिष्ठ शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। आयोग द्वारा मंगलवार, 5 अप्रैल 2022 को जारी अधिसूचना (नंबर 01/परीक्षा/एड./माध्यमिक शिक्षा/आरपीएससी/ईपी-I/2022-23) के अनुसार अंग्रेजी, हिंदी, गणित, संस्कृत, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान पंजाबी और उर्दू विषयों के लिए वरिष्ठ शिक्षकों के कुल 9760 पदों पर भर्ती की जानी है।

मह्त्बपूर्ण तिथि :-
आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू होगी और आखिरी तारीख 10 मई 2022 निर्धारित की गई है।.

योग्यता :-

आरपीएससी द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, उर्दू और पंजाबी विषयों के लिए वरिष्ठ शिक्षक पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्चतर से संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। शिक्षा संस्थान। पास होना चाहिए। साथ ही, एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया होना चाहिए। जबकि, विज्ञान विषयों के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम दो संबंधित विषयों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए और शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। वहीं, सामाजिक विज्ञान विषयों के लिए कम से कम दो संबंधित विषयों में शिक्षा में डिग्री और डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु :-
शैक्षिक योग्यता के साथ उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राजस्थान राज्य की आरक्षित श्रेणियों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

आवेदन प्रक्रिया :-

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर दिए गए लिंक से आवेदन पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जा सकेंगे। इस पोर्टल पर, उम्मीदवारों को पहले अपने आईडी प्रूफ और अन्य विवरण के माध्यम से एक बार पंजीकरण करना होगा और फिर अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करके उम्मीदवार अपना आवेदन जमा कर सकेंगे।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×