Sarkari Naukri 2020 Live: 3000 से ज्यादा पदों पर शिक्षकों की भर्ती

    दिल्ली अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड (DSSSB) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पद पर 3,358 वैकेंसी निकाली हैं. DSSSB द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 23 फरवरी तक इन पदों के लिए आवेदन दाखिल कर सकते हैं. हालांकि, इस पद पर उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

    दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ा रहे गेस्ट टीजर्स को आवेदन के दौरान अधिकतम आयु सीमा में राहत दी जाएगी. पे स्केल (Pay Scale) की बात करें तो PGT शिक्षकों का पे स्केल 9300-34800 रुपये + 4800 रुपये ग्रेड पे होगा. वहीं, अन्य शिक्षकों को वेतनमान के तौर पर 9300-34800 रुपये+ 4600 रुपये ग्रेड पे मिलेगा.

    उम्र की सीमा

    PGT पद पर आवेदन के लिए 36 वर्ष, संगीत शिक्षक के पद के लिए 32 वर्ष, PGT फिजिकल एजुकेशन (पुरुष) शिक्षक पद के लिए 30 वर्ष की आयु का होना अनिवार्य है. इसके अलावा ड्राइंग, टीजीटी कंप्यूटर साइंस और लाइब्रेरियन के लिए भी आयु की सीमा 30 साल रखी गई है.

    इस पद पर आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं, महिलाओं/SC/ST/PH/एक्स-सर्विसमैन कैटेगरी के आवेदक को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा. इसका मतलब यह हुआ कि वो बिना किसी फीस के आवेदन कर सकेंगे. वैकेंसी से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

    छत्तीसगढ़ में 144 पदों पर वैकेंसी

    CGVYAPAM Assistant Recruitment 2020: छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने 144 पदों पर स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, असिस्टेंट, लेखक आदि के लिए आवेदन मंगाए हैं. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार  08 मार्च, 2020 तक इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस पर केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे. इसमें आदिवासी वर्ग के लिए हिन्दी क्विक राइटर के लिए 3 पदों पर, स्टेनो टाइपिस्ट के लिए 21 पदों पर और डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 22 पदों पर वैकेंसी निकली हैं.

    वहीं गैर-आदिवासी लोगों के लिए हिन्दी क्विक राइटर के लिए 2 पदों पर, स्टेनो टाइपिस्ट के लिए 15 पदों पर, डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 41 पदों पर और असिस्टेंट के लिए वैकेंसी है. इन आवेदनों के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच की आयु के उम्मीदवार योग्य माने जाएंगे. आदिवासी वर्ग की वैकेंसी के लिए यहां और गैर आदिवासी वर्ग से संबंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

    HSSC Recruitment 2020: 3864 पद खाली

    हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने टीचर्स के पदों को भरने के लिए 3864 वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट, बी.एड. की डिग्री होना जरूरी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 2 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.

    PGT भर्ती के लिए 90 अंकों की लिखित परीक्षा ली जाएगी. इसमें 75 फीसदी सवाल जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, मैथ्य, साइंस, कंप्यूटर, इंग्लिश, हिन्दी और अन्य विषय से संबंधित होंगे. वहीं 25 फीसदी सवाल इतिहास, करंट अफेयर्स, लिटरेचर, जियोग्रॉफी से पूछे जाएंगे. इस वैकेंसी से जुड़ी पूरी जानकारी यहां क्लिक करके देख सकते हैं.

    This news taken from aajtak.indiatoday.in

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×