SSC CGL 2020: सीजीएल 2019 भर्ती में होंगें 8582 पद, SSC स्टोनोग्राफर की रिक्तियां भी बढ़ीं

    SSC CGL Recruitment 2020: कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती 2019 (SSC CGL) के माध्यम से भरे जाने वाले पदों की संख्या घोषित कर दी है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों में कुल 8582 रिक्त पदों को भरा जायेगा. इनमें कुल 3674 रिक्त पद अनारक्षित हैं जबकि 2198 पद ओबीसी के लिए, 1242 पद एससी और 667 पद एसटी के लिए आरक्षित हैं. इन कुल रिक्त पदों में सर्वाधिक 2159 पद सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एण्ड कस्टम में इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज के हैं.

    एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम योग्यता स्नातक है. इसके लिए वे ही अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगें जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण की है.

    विदित हो कि कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा 2019 के लिए नोटिफिकेशन 22 अक्तूबर 2019 को जारी किया था. उस समय एसएससी ने विज्ञापन में पदों की कुल रिक्तियों की संख्या घोषित नहीं की थी. इसकी घोषणा बाद में किए जाने की बात की गई थी. इसी के आलोक में 2 मार्च 2020 तक के रिक्त पदों को घोषित कर दिया गया है. हालाँकि इन पदों कि संख्या घट-बढ़ सकती है.

    बतादें कि इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है. एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा 2019 की भर्ती प्रक्रिया चल रही है. इसकी प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है. जो अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में पास होंगें उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया जायेगा.

    स्टोनोग्राफर भर्ती में बढ़े पद

    स्टोनोग्राफर ग्रेड सी एण्ड डी भर्ती 2018 में पदों की संख्या बढ़कर 1464 हो गई है. इनमें स्टोनोग्राफर ग्रेड सी के 473 पद और स्टोनोग्राफर ग्रेड डी के 991 पद हैं. एसएससी स्टोनोग्राफर भर्ती परीक्षा 2018 के स्किल टेस्ट का परिणाम घोषित कर दिया गया है. अगले चरण में स्किल टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन किया जाएगा. जिसकी तिथि शीघ्र ही घोषित की जायेगी.

    This news taken from abplive.com

    ×

    Hello!

    Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

    ×