UP MAITRI 2022

उत्तर प्रदेश पशुधन विकास परिषद (UPLDB) द्वारा भारत सरकार के राज्य राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत स्वरोजगार मित्रों के प्रशिक्षण एवं तैनाती हेतु आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं।

    • Educational News, Jobs News

उत्तर प्रदेश पशुधन विकास परिषद (UPLDB) द्वारा भारत सरकार के राज्य राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत स्वरोजगार मित्रों के प्रशिक्षण एवं तैनाती हेतु आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। परिषद द्वारा 10 मई, 2022 को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, सभी 75 जिलों के दरवाजे पर कृत्रिम गर्भाधान सेवाएं प्रदान करने के लिए कुल 2000 स्वरोजगार मैत्री (ग्रामीण भारत में बहुउद्देश्यीय एआई तकनीशियन) का ऑनलाइन चयन, प्रशिक्षण और तैनाती किया जाना है। इनमें से 1400 सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, 500 अनुसूचित जाति के लिए और 100 अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए हैं। उत्तर प्रदेश पशुधन विकास परिषद द्वारा मैत्री की पदस्थापना पूर्णतः स्वरोजगार आधारित है तथा चयनित अभ्यर्थियों को किसी भी परिस्थिति में सरकार में समाहित होने का अधिकार नहीं होगा। परिषद द्वारा निर्धारित तीन माह के प्रशिक्षण के बाद अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र, जैविक कंटेनर और एआई किट आदि दिए जाएंगे। मैत्री कार्य प्रारंभ होने की तिथि से 5 वर्ष की अवधि के पूर्व प्रशिक्षण का व्यय एवं आवंटित उपकरण उचित स्थिति में वापस कर दिये जायेंगे।

आवेदन प्रक्रिया :-

उत्तर प्रदेश स्वरोजगार मैत्री के रूप में काम करने के इच्छुक योग्य उम्मीदवार परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upldb.up.gov.in पर दिए गए लिंक से ऑनलाइन आवेदन पृष्ठ पर जा सकते हैं। आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार जारी अधिसूचना और आवेदन पृष्ठ पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। आवेदन की अंतिम तिथि 10 जून 2022 है।

योग्यता

केवल वही उम्मीदवार यूपी स्वरोजगार मैत्री के लिए आवेदन करने के पात्र हैं जिन्होंने किसी भी हाई स्कूल (साइंस स्ट्रीम) को पास किया है। इंटर (जीव विज्ञान) उत्तीर्ण उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

आयु :-

1 अप्रैल 2022 को आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×