UPSC NDA-II CDS-II Exams 2022

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली वर्ष 2022 के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा और संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा के दूसरे संस्करण की अधिसूचना  18 मई, 2022 को जारी की जाएगी।

    • Educational News, Exam News

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली वर्ष 2022 के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा और संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा के दूसरे संस्करण की अधिसूचना  18 मई, 2022 को जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ, यूपीएससी एनडीए (2) 2022 और यूपीएससी सीडीएस (2) 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। यूपीएससी ने दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून 2022 तय की है, जबकि परीक्षाएं एक ही तिथि 4 सितंबर 2022 को आयोजित की जानी हैं।

योग्यता :-

विस्तृत पात्रता मानदंड यूपीएससी द्वारा एनडीए (2) परीक्षा 2022 और सीडीएस (2) 2022 के लिए जारी अधिसूचना में प्रकाशित किया जाएगा। हालांकि, पिछली परीक्षाओं के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार, सेना विंग के लिए एनडीए परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, वायु सेना और नौसेना विंग के लिए 12वीं कक्षा में भौतिकी और गणित होना चाहिए। इसी तरह, सीडीएस परीक्षा में बैठने के लिए, आर्मी विंग के उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। आवश्यकता है। नौसेना विंग के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग स्नातक होना चाहिए। जबकि, वायु सेना विंग के लिए, उम्मीदवारों को भौतिकी और गणित विषयों के साथ 10 + 2 या इंजीनियरिंग में स्नातक होना चाहिए।

इस तरह आवेदन करें :-

एनडीए (2) और सीडीएस (2) परीक्षाओं की अधिसूचना यूपीएससी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी की जाएगी। इसके बाद इन दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया आयोग के आवेदन पोर्टल upsconline.nic.in पर शुरू की जाएगी। उम्मीदवारों को आयोग द्वारा पूछे गए विवरण को भरकर और जमा करके आवेदन प्रक्रिया के तहत पहले चरण में पंजीकरण (चरण 1) करना होगा। इसके बाद, पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के साथ लॉग इन करके, उम्मीदवार संबंधित परीक्षा के लिए अपना आवेदन (चरण 2) जमा कर सकेंगे और निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

×

Hello!

Click one of our representatives below to chat on WhatsApp or send us an email to info@vidhyarthidarpan.com

×